peoplessamachar.co.in

Wed05082015

Last updateWed, 05 Aug 2015 3am

Uncategorised

हफीज के शतक से पाक की विस्फोटक जीत

16दांबुला। मोहम्मद हफीज (41 रन पर चार विकेट और 103 रन) के कमाल के हरफनमौला प्रदर्शन से पाकिस्तान ने श्रीलंका को पहले एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में शनिवार को छह विकेट से पीटकर पांच मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली। अपने गेंदबाजी एक्शन को लेकर विवादों में रहने वाले हफीज ने 41 रन पर चार विकेट लेकर श्रीलंका को 50 ओवर में आठ विकेट पर 255 के स्कोर पर रोक दिया। हफीज ने इसके बाद 95 गेंदों पर 10 चौकों और चार छक्कों की मदद से 103 रन की मैच विजयी पारी खेली। इस हरफनमौला प्रदर्शन के लिये हफीज को मैन आफ द मैच का पुरस्कार मिला। पाकिस्तान ने 45. 2 ओवर में चार विकेट पर 259 रन बनाकर मैच जीत लिया।

Read more...

न्यूजीलैंड ने भारतीय महिलाओं को धोया

13बंगलुरू। सोफी डिवाइन (22 गेंदों में 70 रन) की धुआंधार अर्धशतकीय पारी और मोर्ना नीलसन तथा केट ब्राडमोर के तीन तीन विकेटों की शानदार गेंदबाजी की बदौलत न्यूजीलैंड महिला क्रिकेट टीम ने भारत को शनिवार यहां पहले ट्वंटी 20 मुकाबले में आठ विकेट से धो दिया। न्यूजीलैंड ने टास जीतकर पहले भारत को बल्लेबाजी का न्योता दिया और अपने गेंदबाजों के सधे हुये प्रदर्शन से भारतीय बल्लेबाजों को एक गेंद शेष रहते 19.5 ओवर में 125 रन पर ढेर कर दिया। मेहमान न्यूजीलैंड की टीम ने 45 गेंदे शेष रहते 12.3 ओवर में दो विकेट पर 126 रन बनाकर मैच अपने नाम कर लिया। इसी के साथ न्यूजीलैंड ने तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है।

Read more...

भारत में लॉन्‍च होंगी फौक्‍सवेगन की ये 5 बेहतरीन कारें

6भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार तेजी से बढ़ रहा है। इसी क्रम में जर्मनी की प्रमुख कार निर्माता कंपनी फौक्‍सवेगन देश की सड़कों पर अपनी 5 अन्‍य बेहतरीन कारों को पेश करने की योजना बना रही है। आपको बता दें कि, कंपनी अपने इन कारों की फेहरिस्‍त में लगभग हर सेग्‍मेंट में कारों को लॉन्‍च करेगी। जैसा कि आप सभी जानते हैं कि, भारतीय बाजार में कॉम्‍पैक्‍ट सेग्‍मेंट की मांग तेजी से बढ़ रही है। इसी क्रम में फौक्‍सवेगन भी अपनी बेहतरीन कॉम्‍पैक्‍ट एसयूवी को लॉन्‍च करने की योजना बना रही है। तो आइये तस्‍वीरों में देखते हैं फौक्‍सवेगन की आने वाली बेहतरीन कारों को।


आ रही हैं फौक्‍सवेगन की ये 5 बेहतरीन कारें

फौक्‍सवेगन की तरफ से आने वाली कारों में एसयूवी, सिडान, कॉम्‍पैक्‍ट सिडान, और फेसलिफ्ट कारों के मॉडल शामिल किये गये हैं। नेक्‍स्‍ट स्‍लाईड पर क्लिक करें और देखें वो कौन सी कारें हैं।

Read more...

मुस्लिम लीग करेगी गांधीगीरी

21मुंबई। मुस्लिम होने की वजह से एक कंपनी द्वारा रोजगार देने से इनकार का विरोध करने के लिए इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग ने गांधीगीरी करने का निर्णय लिया है। कंपनी के इस मुस्लिम विरोधी कृती के खिलाफ मुस्लिम मालिक अपने कंपनी में गैर मुस्लिम युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराएंगे, ऐसी घोषणा मुस्लिम लीग के मुंबई अध्यक्ष परवेज लकडावाला ने की है। कुर्ला के रहवासी जीशान खान को सिर्फ मुस्लिम होने की वजह से हरिकृष्णा एक्सपोर्टस प्राइवेट लिमिटेड ने रोजगार देने से मना कर दिया था, इसके खिलाफ मुस्लिम लीग गांधीगीरी करने जा रही है। एक मुस्लिम युवा को रोजगार न देने के बदले दस गैर मुस्लिम युवाओं को मुसलमान मालिक के कंपनी में रोजगार दिया जाएगा, ऐसी मालुमात लकडावाला ने दी। युवाओं को धर्म के आधार पर रोजगार नकारना बहुत ही गलत बात है। यह अपने देश, देश के संविधान की अखंडता के लिए एक बड़ा खतरा है। हमारे देश में इस तरह की घटनाएं होना दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के लिए घातक है। हरिकृष्णा एक्सपोर्टस प्राइवेट लिमिटेड कंपनी ने शिक्षित जीशान खान को सिर्फ धर्म के नाम पर रोजगार देने से इनकार कर दिया। इस मामले को उजागर करने में मीडिया और सामाजिक मीडिया का प्रमुख योगदान हैं। परवेज ने कहा कि भारत जैसे लोकतांत्रिक देश में इस तरह की घटनाएं बंद करने की जरूरत है और सरकार को भी इस पर गंभीर विचार करने की आवश्यकता है।

Read more...

अब यूजीसी करेगा छात्रों की समस्याएं हल

a16भोपाल अब छात्र अपने कॉलेज या विश्वविद्यालय से जुड़ी किसी शिकायत के दूर होने की उम्मीद कर सकते हैं। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में पढ़ने वाले छात्रों के लिए बड़ी सुविधा प्रदान की है। अब कोई भी छात्र अपने कॉलेज या विश्वविद्यालय से जुड़ी कोई भी शिकायत सीधे यूजीसी से कर सकता है। यूजीसी उस शिकायत को कार्रवाई के लिए संबंधित कॉलेज या विश्वविद्यालय को भेज देगा और 15 दिन में उस शिकायत पर कार्रवाई रिपोर्ट भी तलब करेगा। इस सुविधा को शुरू करने का उद्देश्य शिक्षण संस्थानों की मनमानी पर अंकुश लगाना है। इससे छात्रों को कॉलेजों और शासन की योजनाओं का पूरा लाभ मिल सकेगा। इस पोर्टल पर दाखिला प्रक्रिया, आरक्षण नीति, विवरणिका का प्रकाशन, जाति, पंथ तथा वर्ग के आधार पर विद्यार्थियों से भेदभाव, परीक्षाओं का समय पर न होना, समय पर परीक्षा परिणाम प्रकाशित न होना, छात्रवृत्ति का भुगतान न होना और यौन प्रताड़ना जैसी शिकायत दर्ज किए जा सकते हैं। 

Read more...